Friday, 26 April 2019 10:47

पटना में बड़े नेताओं ने नियम का किया अवहेलना Featured

Written by
Rate this item
(2 votes)

गुरुवार को पाटलिपुत्रा लोकसभा से भाजपा और राजद के प्रत्याशियों ने नामांकन किया। बड़े नेताओं ने जैसे ही नामांकन परिसर में कदम रखा सारे नियम छोटे हो गए। चुनाव आयोग ने नामांकन परिसर में प्रवेश पर सख्त नियम बना रखे हैं। जैसे नामांकन परिसर की बैरिकेडिंग में केवल प्रत्याशी सहित 10 लोग ही प्रवेश करेंगे। 100 मीटर पहले ही सभी समर्थक रोक लिए जाएंगे। 4 प्रस्तावक ही नामांकन कक्ष में जाएंगे। गुरुवार को पहले राजद प्रत्याशी मीसा भारती नामांकन करने पहुंचीं। उनके साथ सैकड़ों समर्थक भी नामांकन परिसर में दाखिल हो गए। चार की जगह कई लोग चले गए। यही हाल भाजपा उम्मीदवार रामकृपाल यादव के समर्थकों ने भी किया। यही नहीं, एक ही समय पर दोनों का आमना-सामना भी हुआ तो समर्थकों ने नारे लगाने शुरू कर दिए। बड़े नेताओं को देख प्रशासन भी मौन रहा। 

ये है नियम   
10 लोग को बैरिकेडिंग के अंदर प्रवेश करने की है अनुमति  
चार प्रस्तावक ही नामांकन कक्ष तक जाएंगे          
नामांकन परिसर के 100 मी. पहले ही सभी समर्थक के प्रवेश पर रोक 

ऐसे टूटे नियम
सैकड़ों समर्थक बैरिकेडिंग के अंदर प्रवेश कर गए
25 से 30 लोग नामांकन कक्ष तक पहुंच गए
नामांकन परिसर द्वार तक सैकड़ों समर्थकों की नारेबाजी

रामकृपाल ने 1:45 पर पूरा कर लिया नामांकन
रामकृपाल यादव ने अपने तीन प्रस्तावकों के साथ दोपहर 1:45 बजे नामांकन पूरा कर लिया। इसके बाद बाहर निकलने पर उन्होंने कहा कि जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है। जनता इसका जवाब देगी। फिर यहां से एसकेएम में आयोजित राजनीतिक कार्यक्रम में शामिल होने चले गए। 

रूट प्लान फेल, भिड़ गए समर्थक
मीसा भारती एक घंटे बाद नामांकन कक्ष से बाहर निकलीं। उन्होंने कहा कि पहली बार उनके पिता उनके साथ नहीं हैं। उनकी फोटो लेकर नामांकन करने पहुंची हैं। इसके बाद बाहर निकलते समय समर्थकों ने बाएं के बदले दाहिने लेन को जाने के लिए चुन लिया, जो इंट्री गेट से परिसर आने का रास्ता है। पुलिस के मुस्तैद नहीं होने से भाजपा प्रत्याशी रामकृपाल और राजद प्रत्याशी मीसा भारती के समर्थक एक ही लेन पर आ गए। समर्थकों के बीच नोकझोंक भी हुई। समर्थकों ने किसी तरह रामकृपाल यादव को इससे बाहर खिंचा। दोनों तरफ के समर्थक एक-दूसरे के सामने नारे लगाने लगे। कुछ ने भिड़ने की भी कोशिश की।

 
Read 163 times

संग्रहीत न्यूज