Thursday, 11 April 2019 10:56

बिहार की 4 सीटों पर मतदान जारी, नवादा में फायरिंग Featured

Written by
Rate this item
(0 votes)

आज बिहार में पहले चरण के चार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों एवं नवादा विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव में मतदान शुरू हो चुका है। गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई में कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम के खराब होने की सूचना मिली। वहीं औरंगाबाद के देव के ढिबरा थाना क्षेत्र के भलुआहि के समीप नकली ईवीएम बरामद होने की भी खबर है। इस मामले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। अभी तक जो खबर मिल रही है उसके अनुसार दोपहर 3 बजे तक औरंगाबाद में 38.50% गया में 44%, नवादा में 43% और जमुई में 41.34 फीसदी मतदान हो चुका है। इस बीच नवादा में रोह के मिडिल स्कूल सुंदरा स्थित बूथ नंबर 57, 58 व 59 पर दो गुटों में झड़प होने की खबर है। इस दौरान दो राउंड फायरिंग भी हुई है। 

एडीजी मुख्यालय कुंदन कृष्णन निर्वाचन कार्यालय पहुचें। उन्होंने कहा कि इमामगंज और औरंगाबाद में बम बरामद किया गया। नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण नक्सलियों को घेर कर रखा गया है। कई जगहों पर मतदान को प्रभावित करने की कोशिश गई है। पुलिस इन सब पर नजर रखे हुए है।

लोकसभा चुनाव में जीतनराम मांझी, सुशील कुमार सिंह, चिराग पासवान, उपेंद्र प्रसाद, विभा देवी एवं चंदन कुमार सहित 44 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदाता करने जा रहे हैं। वहीं नवादा विस उपचुनाव में जदयू के कौशल यादव व हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के धीरेंद्र कुमार सिन्हा सहित आठ उम्मीवारों की किस्मत का फैसला होगा।

कई जगहों पर ईवीएम में आयी खराबी

मतदान शुरू होते ही बिहार में कई बूथों से ईवीएम में खराबी की खबर सामने आ रही है। शेखोपुर डीह गांव का एवीएम मशीन नंबर 33 खराब हो गया। जबकि गया में भी कुछ जगहों पर ईवीएम गड़बड़ी की खबर है। बोधगया बूथ संख्या 18 राजापुर मिडिल स्कूल पर ईवीएम खराब। मतदानकर्मियों ने सेक्टर पदाधिकारी को दी है जानकारी। ईवीएम का कंट्रोल यूनिट नहीं कर रहा है काम। नवादा के सिरदला के बूथ नंबर 114 और 115 उपरडीह में ईवीएम खराबी की वजह से नहीं शुरू हुआ मतदान।

गया में मिला आईईडी

उधर, गया में औरंगाबाद लोकसभा के इमामगंज के सलैया बूथ के पास आइईडी मिला। लोकसभा चुनाव को लेकर औरंगाबाद में नौ, गया में 13, नवादा में 13 एवं जमुई में नौ उम्मीदवार मैदान में हैं। 11 निर्दलीय भी भाग्य आजमा रहे हैं। मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरू होगी। इस चरण में 70 लाख 66 हजार 40 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 36 लाख 91 हजार 75 पुरुष तथा 33 लाख 60 हजार 722 महिला मतदाता एवं 225 थर्ड जेंडर हैं। 

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बुधवार को निर्वाचन कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में स्थित सभी बूथों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। कुल 7486 मतदान केंद्रों पर एक-एक ईवीएम एवं वीवी-पैट लगाए गए हैं। सभी लोकसभा क्षेत्रों में एक-एक सामान्य प्रेक्षक, व्यय प्रेक्षक व दो पुलिस प्रेक्षक तैनात किए गए हैं।

सिंह ने बताया कि मतदान के तीन दिन पहले से एयरफोर्स के दो हेलीकॉप्टरों के माध्यम से हवाई रेकी करायी जा रही है, जो कि मतदान के एक दिन बाद तक जारी रहेगी। इसके साथ ही 350 बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग एवं 350 बूथों पर वीडियोग्राफी एवं माइक्रो ऑब्जर्वर की व्यवस्था की गयी है। औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के कुंटुबा, रफीगंज, गरुआ, इमामगंज और टेकारी में चार बजे तक ही मतदान होगा, जबकि औरंगाबाद में छह बजे तक। गया के शेरघाटी, बाराचट्टी और बोधगया में चार बजे तक वोट पड़ेंगे। नवादा के रजौली व गोविंदपुर, जमुई के शेखपुरा को छोड़कर शेष सभी क्षेत्रों में चार बजे तक मतदान होगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार प्रवीण कुमार गुप्ता भी मौजूद थे। 

मतदान के दौरान किसी भी गड़बड़ी को लेकर कोई भी मतदाता सी-विजिल के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थित फोन नंबर 0612-2215978 पर भी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। 0612-2215611 पर फैक्स भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त जिला स्तरीय कंट्रोल रूम में भी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

Read 206 times

संग्रहीत न्यूज