Saturday, 25 May 2019 15:22

NDA संसदीय दल का नेता चुने गए मोदी Featured

Written by
Rate this item
(1 Vote)

 भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से चुन लिया गया। संसद के केंद्रीय कक्ष में नवनिर्वाचित सांसदों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक में मोदी का चुनाव किया गया। मोदी अब नयी सरकार के गठन का दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे जिसके बाद उन्हें अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। शपथ-ग्रहण समारोह अगले सप्ताह आयोजित हो सकता है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी के निर्वाचन के बाद कहा, ''मोदी को सर्वसम्मति से 353 सांसदों के संसदीय दल का नेता चुना जाता है।" इस दौरान मोदी ने सांसदों और नेताओं का अभिवादन स्वीकार किया। राजग के वरिष्ठ नेताओं ने गठबंधन के नेता के तौर पर मोदी के चुनाव का समर्थन किया जिनमें जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल शामिल हैं। इससे पहले मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुना गया।

केंद्रीय कक्ष में आयोजित बैठक में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी राजग के अन्य नेताओं के साथ मंचासीन थे। शाह ने मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा और पूर्व पार्टी अध्यक्षों राजनाथ सिंह तथा नितिन गडकरी ने प्रस्ताव का अनुमोदन किया। मोदी का चुनाव महज औपचारिकता ही था क्योंकि राजग पहले ही उन्हें गठबंधन का प्रधानमंत्री पद का दावेदार घोषित कर चुका है। मोदी के नेतृत्व में राजग ने आम चुनाव में बड़ी सफलता हासिल की है जिसमें भाजपा की 303 सीटें शामिल हैं।

 
Read 105 times

संग्रहीत न्यूज